Guvi-blog-logo

Web development in Hindi? Web Development क्या है? पढ़िए सरल हिंदी में…

Web-development-in-hindi

Hi दोस्तों, हम जानते है कि Web Development को सीखना एक दिलचस्प एवं कठिन प्रक्रिया है। विशेषकर internet पर, जहां सूचनाओं का एक भंडार लगा हुआ है। इस मायाजाल से सही और लाभदायक information निकालना उतना ही मुश्किल है जितना कि भूसे के ढेर से सुई। ऊपर से ज़्यादातर content english में होता है जिससे हिन्दीभाषी students की दिक़्क़तें और बढ़ जाती है।यही चन्द कारण है, बहुत से students कोशिश करने से पहले ही हार मान जाते है। 

मगर अब आपको डरने की कोइ ज़रूरत नहीं। GUVI भारत का पहला Edtech platform है, जहां आप सीख सकते है coding और basic programming, वो भी अपनी मातृभाषा में। अपनी इसी विचारधारा के अंतर्गत, अब हम आपको अवगत कराएँगे web development से, वो भी आपकी प्रिय हिंदी में। निकट भविष्य में हम और भी blog post जोड़ेंगे इस श्रंखला से। तो चलिए शुरू करते है। 

Web-developer-in-hindi

आख़िर web development क्या है? What is web development in Hindi?

Web Development का मूल रूप से मतलब है website pages का निर्माण! इसके अंतर्गत या तो आप एक single page का निर्माण कर सकते है, या फिर कई पेजों का। उदाहरण के लिए: Facebook एक बहुचर्चित social media प्लैट्फ़ोर्म है, जो कि बना हुआ है कई web pages की श्रंखला से। 

मगर एक व्यापक संदर्भ में Web Development के दूसरे भी पहलू है- ना सिर्फ़ निर्माण, बल्कि web pages का रख रखाव, web design, web publishing एवं database management। 

इस तकनीकी क्रांति की लहर में सभी companies अपने business को online ले जा रही है चाहे वो business छोटा हो, या फिर बड़ा…Website का निर्माण एक अत्यंत महत्वपूर्ण विषय है किसी भी business के लिए। आख़िरकार सभी companies चाहती है कि उनकी website गतिशील हो, सुरक्षित हो, और साथ ही साथ वो अच्छी भी दिखे  और feel हो उनके customers को। इसीलए आज के समय में web developers की काफ़ी माँग हैं। एक उचित website के निर्माण के लिए आवश्यक हे, एक परिभाषित प्रक्रिया। जिसमें coding, designing, layout, development एवं content production जेसे काम शामिल है। 

एक website केसे काम करती हैं? 

आपने कभी गौर किया होगा कि आपके computer पर काफ़ी files संग्रहित है। ठीक उसी तरह, website की भी files संग्रहित है- एक web server में। computer के संदर्भ में, server एक hardware और software का एक संयोग है जिसे client की सेवा के लिए design किया गया है। जब हम केवल ‘server’ कहते हैं तब इसका अर्थ एक ऐसा computer है जहां files संग्रहित है। कई server एक साथ internet के माध्यम से जुड़े हुए हैं। और इसलिए, जब आप कोई website link खोलते हैं, तो उस server से वह विशेष file आपके computer पर load हो जाती है और आप उस विशेष वेबसाइट को देख पाते हैं। 

उपरोक्त मामले में, चूंकि आप सर्वर तक पहुंच रहे हैं, तो आप client है। और आपका browser एक client की भूमिका अदा कर रहा हैं। 

अब बात करते है Web developers के बारे में 

अगर आप web developer बनने की इच्छा रखते है तो आपको सबसे पहले ये पुष्टि होनी चाहिए कि आपके लिए web development सही profession है या नहीं। साथ ही आपको कोनसा Web Developer बनना चाहिए, क्योंकि developers तीन प्रकार के होते हैं, जो निमनलिखित हैं! 

  • Frontend Developer
  • Backend Developer
  • Fullstack Developer 

Frontend Developer

जेसा की उक्त नाम से प्रचलित होता हैं, frontend यानी कि जो सामने है स्क्रीन के, मतलब client side की तकनीक। एक frontend developer का काम होता है website को coding द्वारा real visual website में बदलना, जिसे हम client side में computer और mobile जेसे devices में देख सके। एक frontend website को बनाने के लिए HTML, CSS और JavaScript का इस्तेमाल होता है। 

Backend Developer 

ठीक उसी तरह Backend का अर्थ है जो screen के पीछे हैं, जेसे कि server, जिसे आप देखने में असक्षम है। Backend Developer उस बनाए गए Website पर Programming languages के द्वारा server-side

और Database पर काम करता है! ताकि website के frontend एवं backside का एकीकरण हो सके। 

Full-Stack Developer

अंतिम में एक Full-Stack developer वह व्यक्ति होता है जो frontend और backend दोनो में कुशल हों। यह व्यक्ति website production से जुड़े सभी कामों को अच्छे से कर सकता है इसलिए वह website के सारे process और functionality का testing करता है ताकि यह पता लग सके कि website म किसी भी तरह की त्रुटि, bugs या coding issue ना हो। यदि हो, तो वो उसे fix कर सकता है, अंततः website पर आने वाले visitors को कोइ परेशानी या दिक़्क़त ना हो। 

एक Full Stack developer को programming से लेकर designing तक सभी विषय में अच्छी पकड़ होती हे। जेसे कि UX/UI, design pattern, frontend, business logic, API, database, backend आदि। 

निष्कर्ष

हालाँकि, अपने web development career को शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

—एक बार सब कुछ सीखने की कोशिश न करें, नहीं तो विचलित हो जाएँगे।  One Thing at a time. 

 धैर्य रखें और एक वीडियो ट्यूटोरियल से दूसरे वीडियो ट्यूटोरियल पर न जाएं। बल्कि समझिए एवं practice कीजिये। Use CodeKata to pra

ctice? 

ओह! सिर्फ एक और बात:

‘हमारी मोनोकामना है कि आपको कामयाबी मिले!’

अगर आप म्ह्त्व्कांशी है अपने भविष्य को लेकर, तो Zen Class’s Full-Stack Program आपकी मदद कर सकता है। यें live classes आपको अवगत कराएँगे सभी महतवपूर्ण programming concept से, १००% जॉब assistance के साथ। 

साकार कीजिए अपने सपने! बनिए certified Full-Stack developer in just 3 months. 

Contact Form

By clicking 'Submit' you Agree to Guvi Terms & Conditions.

Our Learners Work at

Our Popular Course

Share this post

Author Bio

Tushar Vinocha
Tushar Vinocha

Our Live Classes

Learn Javascript, HTML, CSS, Java, Data Structure, MongoDB & more
Learn Python, Machine Learning, NLP, Tableau, PowerBI & more
Learn Selenium, Python, Java, Jenkins, Jmeter, API Testing & more
Learn Networking, Security Testing, IAM, Access Management & more

Hey wait, Don’t miss New Updates from GUVI!

Get Your Course Now

Related Articles